Pizza ka matalab hindi me | pizza kise kehte hai

Pizza-matlab-hindi-me

पिज़्ज़ा का मतलब हिदी में || पिज़्ज़ा किसे कहते है।

पिज़्ज़ा भट्टी में बनाई जाने वाली चपटी ब्रेड होती हैं, उसे मैदा या आटे से बनाई जाती हैं, गोल रोटी की तरह दिखती हैं जिसे पिज़्ज़ा रोटी भी कहा जाता हैं, और इंग्लिश भाषा में इसे पिज़्ज़ा बेस भी कहा जाता हैं।

और पिज़्ज़ा को इतावली (इटली) में इसे पित्तसा कहां जाता हैं इसकी शुरुआत इटली से हुई थी जो आज विश्व भर में लोकप्रिय डिश बन चुका है।

आज कल का जनरेसं इलेक्ट्रिक ओवन का प्रयोग करता है, उसी में इसे सेखा जाता हैं ।

जिसे मुख्यत टमाटर की चटनी जिसे हम सॉस के नाम से भी जानते हैं,पिज़्ज़ा बेस या रोटी पर सॉस लगाया जाता हैं ,चीज़, वेजिटेबल सामग्री और अन्य विविध टॉपिक से सजाया जाता हैं ।

पिज़्ज़ा टॉपिक का तरीका जानें

Pizza-toping-ka-tarika-jane

दुनिया भर में लोकप्रिय पिज़्ज़ा का टॉपिक स्थानीय लोगों की पसंद के अनुसार बदलते रहते हैं।

Pizza topic

पिज़्ज़ा बनाने वाले कुकिंग सैफ या कुकिंग मास्टर लोगों की दिलचस्ती देखते हुए अलग अलग तरीके से टॉपिक प्रयोग करते हैं जिनमें यह शामिल है अंडे वाला पिज़्ज़ा,डबल बेड वाला पिज़्ज़ा, डबल चीज़ वाला पिज़्ज़ा, मास मछली,और अन्य वेजिटेबल सब्जियां,अन्य विदेशी वेजिटेबल सब्जियां

इंडियन के पसंदीदा टॉपिक वेजिटेबल,यूके के पसंदीदा टॉपिक है चिकन, अमेरिका का पसंदीदा टॉपिक पेपेरोनी, दूसरी अन्य टॉपिक है, मसरूम, एक्टरा चीज, ग्रीन पेपेरे और प्याज़

पिज़्ज़ा टॉपिक mozzarella cheese 

Pizza-toping-mozzarella-cheese

पिज़्ज़ा का शुरुआत सफ़र

पिज़्ज़ा में इस्तेमाल होने वाली mozzarella चीज भारतीय भैंस के दूध से बनाई जाती है, इटली में भी इसी Mozzarella cheese का इस्तेमाल किया जाता हैं।
और विदेशो में भी भारतीय भैंस के दूध से बनाई गई  का ही प्रयोग किया जाता है।

अमेरिका डेयरी एसोसिएशन द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार पिज़्ज़ा अमेरिका का चौथा पसंद किए जाने वाला खाद्य पदार्थ है।


दुनिया का पहला का पहला पिज्जेरीया ( जहां पिज़्ज़ा बनते हैं ) पोर्ट एल्बा १८३० में खुला था । उस वक्त पिज़्ज़ा जिस ओवन में पकाते थे उसके किनारे स्थानीय ज्वाला मुखी से लाया गया लावा भरा होता था ।


१९०५ में गेंत्रो लोबांडी नामक व्यक्ति ने अमेरिका का पहला pizzeria New York मैं खोला था ।

Pizza ka matalab hindi me | pizza kise kehte hai

Pizza-ki-rochak-bate-or-kahaniya

पिज़्ज़ा की रोचक बातें और कहानियां

दुनिया का सबसे तेज पिज़्ज़ा बनाने वाला 2 मिनिट 35 सेकेंड में 14 पिज़्ज़ा बना सकता है।

22 मार्च 2001 में केपटाउन के बटलर्स pizza के bnard Jordan ने केपटाउन से सिडनी यानि 11042 किलोमीटर का फासला तय करके पिज़्ज़ा डिलीवर किया था इसे गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया था

इसे longest pizza order उत्तरी कोरोलिना VF corporation द्वारा दिया गया था, इन्होंने देश भर में फैले अपने 40160 कर्मचारियों के लिए 13386 पिज्जा का आर्डर किया था।

दुनिया का सबसे बड़ा पिज़्ज़ा दक्षिण अफ्रीका के John'sbarg शहर में बनाया गया था गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी यह अंकित है। इस पिज़्ज़ा की गोलाई 37.4 मीटर थी, इसे 500 किलो आटे,800किलो चीज़ और 900 किलो टोमेटो प्युरी से 8 दिसम्बर 1990 में बनाया गया था।

पिज़्ज़ा का मतलब आप ने समझ लिया होगा तो पिज़्ज़ा की जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं ?

Pizza ka matalab hindi me | pizza kise kehte hai

Post a comment

0 Comments