Magarita pizza recipe hindi | pizza recipe

Magarita-pizza-recipe-hindi
margarita pizza recipe ।। Pizza recipe
  • Cooking Time : 20 minutes
  • Prep Time : 10 minutes
  • Author : GBKichanhelp
  • Recipe : pizza
  • Calories : 241.6
  • sarving : 1 slice ( 100g )
margarita pizza ka name margarita pizza kyu pda
Read This Recipe English
क्या आप जानते हैं कि margarita pizza का नाम margarita pizza क्यू पड़ा आइएं इसकी एक कहानी सुनाता हूं रीता नाम की एक लड़की थी वह इंडिया की रहने वाली थी वह ताजमहल देखने गई थी उसने रेस्तरां (रेस्टोरेंट) पर ऑर्डर किया की मुझे ऐसी रोटी चाइए जिस पर सिर्फ चीज़ लगीं हो और खाने में भी स्वादिष्ट लगें तो वहां के कुक ने अपना दिमाक लगाया और पिज़्ज़ा रोटी (pizza base) लिया उसके ऊपर पिज़्ज़ा सॉस की चटनी ( pizza pasta sauce ) लगाया, और चीज ( mozzarella & cheddar ) डाल कर उसे पका कर दे दिया,तो उसे वह पिज़्ज़ा रोटी बहुत स्वादिष्ट लगीं और वहां के कुक की तारीफ़ करके गई।


कुक ने अपने रेस्टोरेंट ( रेस्तरां ) के पिज़्ज़ा मेनू में एक नाम ओर add कर दिया जिसका नाम उसने रखा magrita पिज़्ज़ा
मतलब माग + रीता कहने का अर्थ यह है की रीता नाम की लड़की ने मागा पिज़्ज़ा और बन गया margarita पिज़्ज़ा
इसीलिए इंडियन रेस्तरां ( रेस्टोरेंट ) मेनू में आप को यह नाम देखने को मिल जायेगा, इस magrita pizza की शुरुआत इंडियन मेनू से ही हुई है।
लेकिन आज कल इसे अलग अलग टॉपिक से सजाया जाता है क्यंकि यह ग्राहक के डिमांड अनुसार रेस्तरां ( रेस्टोरेंट  ) मालिक बनाता है, क्युकी आज कल की जनरेशन पुरानी बातो को भूल चुकी है। तो gays आप समझ गए होंगे की margarita pizza का नाम margarita पिज्जा क्यूं पड़ा,अब हम इसे घर पर बनाएंगे। वो भी रेस्टोरेंट जैसा स्वाद

पिज़्ज़ा बेस ( पिज़्ज़ा रोटी ) वैसे तो मार्केट में रेडिमेट मिल जाती हैं, अगर आप को पिज़्ज़ा बेस बनाने की जानकारी चाहते हैं कि पिज़्ज़ा बेस कैसे बनाते हैं तो आप हमारी रेसिपी पिज़्ज़ा बनाने की विधि पढ़ सकते हैं click hare.

Pizza pasta sauce recipe वैसे तो मार्केट में रेडीमेंट मिल जाता है अगर आप पिज़्ज़ा पास्ता सॉस घर पर बनाना चाहते हैं तो आप हमारी रेसिपी pizza pasta sauce recipe पढ़ सकते हैं। Click here.

बेहतर होगा कि आप स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बनाने के लिए अमूल mozzarella cheese and cheddar cheese का प्रयोग करें । इसे आप मार्केट से भी ख़रीद सकते हैं नहीं तो आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं.click here.

अगर आप margarita pizza को spicy करना चाहते हैं तो आप चिल्ली गार्लिक सॉस या चिल्ली गार्लिक डीप का प्रयोग कर सकते हैं यह वैसे मार्केट में मिल जाती है इसे आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।
नहीं तो आप हमारी रेसिपी चिल्ली गार्लिक सॉस या चिल्ली गार्लिक डीप पढ़ सकते हैं click here.

Margarita pizza recipe बनाने के लिए सामग्री

  • पिज़्ज़ा बेस ( पिज़्ज़ा रोटी ) - 1 पीस
  • पिज़्ज़ा पास्ता सॉस - 1 से 2 चम्मच - टेबल स्पून
  • अमूल बटर - 1 से 2 चम्मच - टेबल स्पून
  • Mozzarella - 1 Bowl या 100g
  • Cheddar cheese - 1/2 bowl - 50g
  • Chilli प्लेक्स - आवश्कता अनुसार
  • ओरिगैनो - आवश्कता अनुसार

Margarita pizza बनाने की विधि

सबसे पहले ovan या माइक्रोवेन चालू करें ।
अब पिज़्ज़ा बेस ( पिज़्ज़ा रोटी ) लें उस पर बटर लगाएं ।

उसके बाद उस पर पिज़्ज़ा पास्ता सॉस लगाए,( अगर आप पिज़्ज़ा को spicy करना चाहते हैं तो पिज़्ज़ा पास्ता सॉस के साथ आधा चम्मच चिल्ली गार्लिक सॉस मिला कर पिज़्ज़ा बेस पर लगा सकते हैं )

Pizza pasta sauce पिज्जा बेस पर लगाते समय ध्यान रखें कि पिज्जा बेस की आधा इंच किनार छोड़ दें ताकि पिज़्ज़ा सिखते समय चीज़ नीचे नहीं गिरे

अब एक बाउल लेना है उसमें mozzarella cheese and cheddar cheese को मिक्स करना है ( अगर आप के पास दोनों मे से एक है तो भी चलेगा ) अगर आप पिज़्ज़ा में Domino's जैसा स्वाद लाना चाहते हैं,तो mozzarella and cheddar cheese मिक्स का प्रयोग करें ।

अगर आप चाहते हैं कि में pizza पर topic करना चाहता हूं तो आप अपने हिसाब से कोई भी वेजिटेबल सामग्री जैसे कि टमाटर,शिमला मिर्च,प्याज़ का उपयोग करके सजा सकते हैं ।
Margarita pizza को ovan या microven में रखें  और ऊपर की पोजिशन ब्राउन होने तक पकाएं ।

जब ऊपर की पोजिशन ब्राउन हों जाएं तो नीचे की साइट सेकने के लिए पिज़्ज़ा को नीचे रखे ।

मगर सेकते ध्यान रखें कि नीचे की साइट जल न जाएं इसलिए उसे पलटे से घुमाते रहे।

जब नीचे की साइट ब्राउन हो जाए तो उसे निकाल कर प्लेट में लेे और पिज़्ज़ा कटर से pics करें ।
Read This Recipe English
टोमैटो सॉस रेसिपी घर पर बनाना चाहते हैं तो click here.

आवश्यकता अनुसार चिल्ली फ्लेक्स,ओरिगैनो  डालकर गर्म गर्म सर्व करें ।

Post a comment

0 Comments